Why Students go Ukraine for MBBS? MBBS Fee in Ukraine

By | May 10, 2022

Why Students go Ukraine for MBBS In Hindi? MBBS Fee in Ukraine- आखिर क्यूँ इतने भारतीय छात्र ऍम बी बी एस करने यूक्रेन जाते हैं?

यूक्रेन पूर्वी यूरोप का एक देश है। देश काला सागर के उत्तर-पश्चिमी छोर पर स्थित है, जो पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, उत्तर-पश्चिम में पोलैंड, पश्चिम में स्लोवाकिया और हंगरी और दक्षिण पश्चिम और दक्षिण में रोमानिया के साथ मोल्दोवा के साथ अपनी सीमाओं को साझा करता है। के बीच। यूक्रेन यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है।

वर्तमान में, चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे अधिक स्नातकोत्तर करने के लिए यूक्रेन यूरोप में चौथे स्थान पर है। यूक्रेन में कई शीर्ष सरकारी चिकित्सा विश्वविद्यालय हैं जो स्थानीय छात्रों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को एमबीबीएस, एमडी और चिकित्सा में अन्य डिग्री प्रदान करते हैं। यूक्रेन में सभी चिकित्सा विश्वविद्यालय विश्व के प्रमुख संगठनों जैसे डब्ल्यूएचओ और यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

Why students go for MBBS in Ukraine?

Total MCI (NMC) Approved Universities- 45

Course Duration- 6 years

Average cost of stay (Fee included)- 16-28 lakhs INR

यूक्रेन में एमबीबीएस चुनने के कारण-

श्रेष्ठ शिक्षा
वहनीय और उन्नत शिक्षा
मान्यता प्राप्त डिग्री
एफएमजीई/नेक्स्ट कोचिंग
शिक्षा का द्विभाषी माध्यम
एक गर्मजोशी और स्वागत करने वाली संस्कृति
उत्तर-भारतीय क्षेत्रों के समान मौसम की स्थिति

MBBS in Ukrain
आजकल, यूक्रेन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है जो विदेश से एमबीबीएस करना चाहते हैं। यूक्रेन में कई विश्व स्तरीय सरकारी चिकित्सा विश्वविद्यालय शामिल हैं जो बहुत सस्ती कीमत पर एमबीबीएस, एमडी और चिकित्सा में अन्य डिग्री प्रदान करते हैं। यूक्रेन के मेडिकल यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस या किसी अन्य मेडिकल डिग्री को पूरा करने वाले छात्र दुनिया के किसी भी हिस्से में नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे चार छात्रों का एक समूह अपने गुरु के साथ नैदानिक ​​अभ्यास कर रहा है और बिस्तर पर रोगी का निदान और उपचार करना सीख रहा है।

यूक्रेन में एमबीबीएस कार्यक्रम की पूरी अवधि 5.8 वर्ष है। यूक्रेन में एक चिकित्सा विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को कोई प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार यूक्रेन ने इच्छुक छात्रों के लिए सफल डॉक्टर बनने के अपने सपनों को पूरा करना बहुत आसान बना दिया है। यूक्रेन के चिकित्सा विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस के सबसे लोकप्रिय चिकित्सा क्षेत्र नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. सामान्य चिकित्सा

2. बाल रोग

3. फार्मेसी

4. दंत चिकित्सा

5. सर्जरी

आखिर क्यूँ इतने भारतीय छात्र ऍम बी बी एस करने यूक्रेन जाते हैं?

एक स्क्रीन बीमारी का निदान करने और आवश्यक उपचार प्रदान करने के लिए यूक्रेन में एमबीबीएस के एक मेडिकल छात्र द्वारा जांच किए जा रहे रोगी के लिए चिकित्सा विवरण दिखाती है। यूक्रेन सरकार देश में चिकित्सा शिक्षा के सुधार और विकास के लिए बहुत उत्सुक है। शिक्षा के स्तर को बनाए रखने के लिए चिकित्सा विश्वविद्यालयों को यूक्रेन सरकार से लगातार मदद मिलती है। यूक्रेन मेडिकल यूनिवर्सिटी से स्नातक करने वाले छात्र दुनिया के किसी भी हिस्से में काम कर सकते हैं। यहाँ कुछ कारक हैं जो विदेशी छात्रों को यूक्रेन से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के लिए आकर्षित करते हैं:

1. यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों में शिक्षा और बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता बहुत अच्छी है।

2. सरकार शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और वित्तीय मुद्दों को हल करने में विश्वविद्यालयों की मदद करने के लिए हमेशा मौजूद है।

3. यूक्रेन और आवास में एमबीबीएस का खर्च बहुत कम है।

4. यूक्रेन में एक मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए छात्र द्वारा कोई दान नहीं देना होगा।

5. मेडिकल कॉलेजों में कई पाठ्येतर गतिविधियाँ और खेल गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं जो छात्रों को फिट और सक्रिय रखती हैं।

6. छात्रों को विभिन्न सेमिनारों और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यूक्रेन का शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय यूक्रेन के सभी चिकित्सा विश्वविद्यालयों का प्रबंधन करता है। यूक्रेन के ये चिकित्सा विश्वविद्यालय गुणवत्ता, बुनियादी ढांचे और लागत के मामले में दुनिया भर के छात्रों के लिए चिकित्सा शिक्षा के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करते हैं।

 

यूक्रेन में एमबीबीएस की मुख्य विशेषताएं

★ प्रसिद्ध पूर्व छात्र- यूक्रेन में चिकित्सा विश्वविद्यालयों से पास-आउट वर्तमान में दुनिया भर के प्रमुख अस्पतालों में काम कर रहे हैं।

★ वैश्विक संबद्ध, मान्यता प्राप्त और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय- सभी विश्वविद्यालयों को WHO, WDOMS, FAIMER, ECFMG, और U.S.A, U.K, मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया, भारत, कनाडा, आदि जैसे प्रमुख देशों की मेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त है।

★ व्यावहारिक सीखने का अनुभव- यूक्रेन में औषधीय अध्ययन के पाठ्यक्रम में सैद्धांतिक अध्ययन और उनके व्यावहारिक अनुप्रयोगों का सही संतुलन है और इस प्रकार, एक व्यावहारिक सीखने के अनुभव की सहायता करता है।

★ साधन संपन्न विश्वविद्यालय- यूक्रेन में चिकित्सा विश्वविद्यालय बुनियादी ढांचे, तकनीकी प्रगति, योग्य व्याख्याताओं, आदि के मामले में उत्कृष्ट हैं, जिससे यह दुनिया भर के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है।

★पाठ्यक्रम अवधि- यूक्रेन में एमबीबीएस की अवधि लगभग 6 वर्ष है। इन छह वर्षों में 5 साल का कठोर चिकित्सा अध्ययन और 1 साल का अनिवार्य इंटर्नशिप शामिल है।

भारतीय छात्रों के लिए यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई के लाभ

★ कोई प्रवेश शुल्क या छुपा शुल्क नहीं
★ कोई दान की आवश्यकता नहीं है
★ आसान प्रवेश प्रक्रिया
★ वहनीय शुल्क संरचना
★ रहने की व्यवहार्य लागत
★ वैश्विक एक्सपोजर और मान्यता
★ क्रोक के कारण उच्चतम उत्तीर्ण प्रतिशत
★ ग्रैंड एलुमनी रिकॉर्ड्स

ऐसी ही मज़ेदार और रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट www.jssgiwfom.com पर विजिट करते रहें|

Leave a Reply

Your email address will not be published.