DM Full Form- DM Full Form In Hindi- DM क्या होता है?

By | May 20, 2022

DM Full Form- DM Full Form In Hindi- DM kya hota hai? DM ke kya kaam Hote hai

DM- Direct Message

DM- District Magistrate

  1. DM का फुल फॉर्म Direct Message होता है। डीएम एक सोशल मीडिया शब्द हो सकता है जो सोशल नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के बीच निजी संदेशों की अनुमति देता है।

DM- जिला कलेक्टर को जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के रूप में भी जाना जाता है जो भारत के एक राज्य में नौकरशाही के प्रशासन का जिला प्रमुख है। वह अपने जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार है। मजिस्ट्रेट मध्य अंग्रेजी शब्द मजिस्ट्रेट से निकला है, जिसका अर्थ है “कानूनों के प्रशासन के प्रभारी सिविल अधिकारी”।

कलेक्टर को मजिस्ट्रेट भी कहा जाता है और कुछ जिलों में इसे डिप्टी कमिश्नर भी कहा जाता है। तो जिला कलेक्टर या जिला मजिस्ट्रेट या डिप्टी कमिश्नर दोनों एक ही हैं। जिला कलेक्टर भारतीय प्रशासनिक सेवा का सदस्य होता है और राज्य सरकार द्वारा उसकी नियुक्ति की जाती है।

DM Full Form

DM Full Form

Information about DM (District Magistrate)

डीएम को कौन सस्पेंड कर सकता है?
नहीं, एक जिला कलेक्टर एक कांस्टेबल को भी निलंबित नहीं कर सकता है यदि जिले के पुलिस कमांडर (एसपी / एसएसपी पढ़ें) सहमत नहीं हैं। एक डीएम/डीसी अपने जिले में तैनात किसी भी विभाग के पुलिस अधिकारियों को छोड़कर किसी भी वर्ग 3 के अधिकारी को निलंबित कर सकता है और इसीलिए एसपी का पद इतना महत्वपूर्ण हो जाता है।

डीएम का क्या कर्तव्य है?

डीएम राज्य के भीतर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार होते हैं और उनके पास आपराधिक प्रक्रिया संहिता के अनुसार किसी भी आवश्यक कार्रवाई की आवश्यकता की सुविधा होती है। कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सत्ता के बंटवारे के कारण डीएम की न्यायिक भूमिका और जिम्मेदारी गंभीर रूप से कमजोर हो गई है।

DM- DIgital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग- डिजिटल मार्केटिंग एक प्रकार की मार्केटिंग है जो इंटरनेट और ऑनलाइन-आधारित डिजिटल तकनीक जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य डिजिटल मीडिया और प्लेटफॉर्म के उपयोग के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देती है। 1990 और 2000 के दशक में इसके विकास ने जिस तरह से ब्रांड और व्यवसाय खुद को बेचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, उसमें क्रांति ला दी।

डिजिटल मार्केटिंग अभियान अधिक सामान्य हो गए हैं क्योंकि डिजिटल प्लेटफॉर्म मार्केटिंग योजनाओं और रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक एकीकृत हो गए हैं, और जैसे-जैसे लोग तेजी से भौतिक स्टोर पर जाने के बजाय डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हैं, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम) के संयोजन का उपयोग करते हैं। ), सामग्री विपणन, प्रभावशाली विपणन, सामग्री स्वचालन, अभियान विपणन|

Data Management- 1980 के दशक में जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी क्रमिक प्रसंस्करण (छिद्रित कार्ड, फिर चुंबकीय टेप) से यादृच्छिक अभिगम भंडारण तक आगे बढ़ी, डेटा प्रबंधन की अवधारणा उभरी। जो तर्क देते हैं कि डेटा प्रबंधन व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन से अधिक महत्वपूर्ण था, उन्होंने तर्कों का उपयोग किया जैसे “ग्राहक के घर का पता हमारे कंप्यूटर सिस्टम में 75 (या कुछ अन्य बड़ी संख्या में) स्थानों में संग्रहीत है” क्योंकि अब एक अलग तथ्य को स्टोर करना और त्वरित पहुंच संभव था यह रैंडम एक्सेस डिस्क तकनीक का उपयोग कर रहा है।

ऐसी ही मज़ेदार और रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट www.jssgiwfom.com पर विजिट करते रहें|

ATM Full Form Check Here

CEO Full Form Check Here

NCC Full Form Check Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.